Saturday 30 March 2019

Aparijita Ki Dimagi Chaal

2 din baad Premnagar me ek bari sabha ho rahi thi. Premnagar ke alaba Dadauli, Abhaipur, Chaila aur Phulpur se bhi log aaye the. Inn gaun ke sabhi mahatpurn logo ko khaas taur par bulwaya gaya tha. 

Javed khan mike se sabha ko sambodhit kar raha tha.

Premnagar se dur Arvind ke service station ke saath bane ek cabin me Aparijita, Arpita aur Arvind ki meeting chal rahi thi. Arpita sirf iss meeting ke liye khaas taur par Sonbhadra se aai thi.  

Halaki Javed ne Aparijita ko gaun ke meeting me rahne ko kaha tha par usne Javed ko yeh kah kar mana liya tha ki itni public ke bich jaane se wo sabke najro me aa jayegi aur wo abhi kuchh waqt tak eisa nahi chahti hai.

Police team ke Jagga dwara istemaal thikane ke talashi ke baad Aparijita akele ekaant me chhan-bin karne gayi thi. Aparijita ko bari cahalki se farsh me chhipaya gaye kuchh hathiyaar ke box aur ek diary mili thi.  Aaj subah hi Aparijita un boxes ko Arvind ke saath yaha le aayi thi.

-----------------------------------------------------------------

Gaun ki meeting me

Javed khan ne sabse pahle sabhi upasthit khaas logo se un gaun walo ko mala pahanwa kar  sanman karwaya jo badmaso se mukable me ghayal huye the. Uske baad usne unki aur baaki gaun walo ki himmat ki jam kar taarif karne ke baad aage bolna suru kiya.

“Aap log Ramdayal kaka ko jaante hi hain. Inhone hamare gaun ka naam pure desh me rosan kiya hai.  Inke wajah se hi log ab humare gaun ka naam jaanne lage hain.  Ramdayal kaka ne kisi ke jariye mujhse eisi peskas ki jise main naa naa kar saka.”

Ramdayal ekdam se achambhit ho gaya. Usne to koi peskas ki hi nahi thi. 

Ramdayal ko samajh nahi aa raha tha ki kyu Javed besir-pair ki baat kar raha hai. Halaki usne kosis kar apne ko sambhal apne chehre par koi bhaav aane nahi diya.

“Inhone 30 lakh ki rakam gaun ke liye diye hai. Wo rakam humne gaun ki awadi aur zaroorat ke hisab se panchayat me meeting karke paancho gaun me baat di hai. Hum gaun wale mehnatkash log hai. Agar  hum shramdaan de to iss rakam se hum kaafi kaam kar lenge. Ramdayal kaka ne apni gadhi pasine ki kamai hume di hai to humara bhi farz banta hai ki hum bhi kuchh pasina bahaye aur unke khun-pasine ki kamai ka maan rakhe!" 

Javed khan takriban 20-25 minute tak Ramdayal ki pahle ke yogdaan, gaun walo ki ekta, himmat jiase vishayo par bolta raha. Javed Khan ki bolne ki kala ka jaadu aur uske prati gaaun waalo ke vishwaas ke kaaran ek pal bhi eisa nahi aaya jab kisi ne sabha me uski kisi baat par ashamti jatayi ho.

Jaise hi Javed ka bhasan khatam hua gaun walo ne Ramdayal ko kandhe par utha liya.

Charo taraf “Ramdayalji Zindabad! Ramdayalji Zindabad!” ka naara lagne laga.

Ramdayal Aparijita ka karnaama dekh kar aascharyachakit tha. 

Ramdayal ne to samjha tha ki Aparijita ne fees ke taur par 30 lakh rakh liya hai; halaki iske liye use koi malaal bhi nahi tha kyuki Aparijita ne uske bete ki jaan nischit maut se bachayi thi. Par Aparijita ne to uski dhaarna ko galat saabit karte huye use logo ke bich nayak bana diya tha. Aaj eise-eise log bhi aakar Ramdayal ki taarif kar rahe the jo peeth piche uski burai karte phirte the.

Ramdayal ke anubhavi nazaro ne dil se ho rahi iss prasansa ko pehchaan liya tha.  

Ramdayal ke band hontho se Aparijita ke liye duaye nikal rahi thi. Uska sar us undekhe neeli chhatriwale ke prati shradha se jhunk raha tha jisne use yeh din dikhya tha.

-----------------------------------------------------------------------

Service station me

Gaaun me ho  rahi saari ghatna ki detail meeting me mauzud Gopu ne Aparijita ko de di thi. Halaki wo  nahi jaanta tha ki 30 lakh ki rakam Ramdayal ne nahi balki Aparijita ne Ramdayal ke naam se Javed Khan ko di hai. Kafi logo ne Javed se janana chaha tha ki wo kaun tha jiske jariye Ramdayalji ne rakam bhijwayi thi. Par Javed ne kisi ko bhi nahi bataya. Javed ne sabko yehi  kaha ki yeh us bande ki iccha thi ki uska naam kanhi naa aaye; isliye yeh raaj sirf Ramdayal aur wo jaanta hai aur yeh unhi ke saath-saath iss dunia se chala jaayega.    

Aparijita ne gaaun me hui  meeting aur uske baad ke mahaul ke baare me Arvind aur Arpita ko bataya.

“Tumne to kamal kar diya. Itni jaldi pure illake me apni chhap chhor di.” Arpita ne Aparijita ki pith thapthapte hue kaha.

“Nahi, isme mere karnaame se jayada paristhithio ka haath hai. Maine Ramdayal ke liye dusra plan socha hua tha jisme 1-2 mahine ka samay lagta. Par  Ramdayal ke bete ke apharan ne ek avasar diya to maine pahle ke plan me hi thora change kar agla plan bana liya. Sabkuchh planned way me hua to cheeje theek hoti chali gayi. Maine mauke ka fayada utha kar Javed ko Ramdayal ke 30 lakh gaun me kaam karwane ke liye de diya. Maine saath hi Javed ko yeh Idea bhi sarka diya ki agar gaun wale kuchh kaamo me apna shram-daan kare to limited rupayo se bahut jyada kaam kiya jaa sakta hai. Tum log dekh lena sirf 30 lakh ki chhoti rakam me inn pancho gaun me itna kaam hoga, jitna govt 1 karor ke fund se bhi nahi kara paati.”

Aparijita ke antim sabdo me itni dridhta jhalak rahi thi maano wo 100% jaanti ho ki gaunwale yeh kar ke dikhayenge .

“Yaar, tu to zaroorat se jayada vinamr ban rahi hai. Jis taraf se tumne iss ek avasar se itne kaam nikal liya, uski taarif to banti hi hai."  Arpita ne apne haanto me Aparijita ke haanth thaam thapthapate hue kaha.

Arpita Arvind se mukhatib ho use Aparijita ke kaarnaame ke baare me detail me batane lagi

"Arvind dhyan se dekho Aparijita ne iss avasar se kitne kaam nikal lia

Number 1, agar apharankarta apne maksad me kaamyab ho jaate to pura mission hi khatre me par jaata. Aparijita ne naa sirf apharn ko naakam kiya balki usme saamil jyadatar apradhiyo ko akele maar giraya.

Number 2, usne thane ke saare staff ko apne saath kar liya. Ab wo log Aparijita ke liye apni jaan bhi de sakte hai.

Number 3, Javed Khan jaisa gaun ka sabse bara influential banda iska murid ban chuka hai. Javed khan ke favor me hone se gaun walo ka saath ab Aparijita ke saath hai. Agar kal ko koi baat bigrati bhi hai to Javed gaun walo ko sambhalne me kaam aayega.

Number 4, Ramdayal ek baar phir gaun se jur gaya hai aur Aparijita ka aaj ke date me sabse bara fan ban chuka hai. Ramdayal ka saath indirectly hume mission me madad karega. Saayad hum Sarafarosh se jure dusre missions me bhi Ramdayal se indirectly kaam len.

Number 5, Javed ke dawara gaunwalo ko khabardaar kiya jaa chuka hai ki kuchh log yaha ashanti phailana chahte hai. Encounter ke baad Aparijita ne jis tarah se paristhithi ko sambhal gaaun waalo ko apne saath jora hai us se aaj ke date me police se jayada gaun wale chaukanne hai.  

Agar tum gaur karo to Aparijita ne jo kaam hafto me kar diya hume laga tha ki kai mahine lagenge. Apharan ko naakam karte huye us ghatna se itna kaam nikala jaa sakta hai eisa maine kya kisi ne  socha tak nahi tha.”

Arpita ke sabdo me thori si bhi chaplusi nahi jhalak rahi thi. Uske sabdo me waisa garv ka bhaav tha jo  apne kisi khaas ke acche kaam karne par dil se utpann hota hai.

“Madam, aapne Gopu ko kaise raaste par laya. 2-3 din pahle mai us se mila tha. Wo kaafi khusmizaz dikh raha tha.” Arvind ne Aparijita se puccha.

Arvind ke sawal par Aparijita aur Arpita dono ke chehre par muskan aa gai.

“Gopu ko raaste par laane me mujhse jayada khud uska haath hai. Koi bhi banda nirasa se bina apni iccha- sakti ke bahar nahi aa sakta hai. Is maamle me Arpita ka bhi bahut bara yogdaan hai.”

“Madam, zara detail me bataye.” Arvind ne utsukta dikhate hue kaha.

Aparijita  muskurate huye batane lagi.

“Mai  pahle hi din me  samajh gayi thi ki Gopu kaafi had tak apne nirasa se apne saathiyo ki madad se bahar aa chuka hai. Ab use bas thora iss tarah se push karna tha ki wo khud par niarasa haabi na hone de. Hota kya hai, jab  tumhare dimag me pahli baar nirasa ki lahar uthane lage aur usi waqt tumne use apne positive thinking se rok diya, tab to tum uspar kabu paa sakte ho; nahi to wo tumhe apne saath baha le jaati hai. Isko tum kuchh iss tarah samjho, tumne saant pani me ek kankar pheka tab kya dekhte ho ki pahle ek chhoti se circle banti hai aur phir wo circle paani me badhti chali jaati hai.  Aur agar tum us circle banati chhoti lahar ko pahle hi khatam kar dete ho to ye failab aage nahi jaa paata. Isliye yeh jaroori hai ki dimag me jab bhi eisi koi nirasa ki lahar sar uthane lage to hum use suru me hi sakratmak soch se kuchal de."  Aparijita ne Arvind ko samjhate hue kaha.

Arvind ne sar hila kar Aparijita ki baat par apni sahmati jatayi.

"Gopu ko maine pahle to uski manpasand hobby gaane se aur jyada jorna suru kiya. Wo ek budhimaan insaan hai; isliye use sidhe-sidhe ya ghuma-phira kar salaah dene se uske bidak jaane ka khatra tha. Ek din jab wo mere saath jungle ke routine round par tha tab maine waha ek sare hue paani se bhara ek chhota gaddha dekha jiske paas hi ek saaf pani ki naali bah rahi thi. Maine iss mauke ka fayada uthaya.”

Itna kah kar Aparijita muskurate hue Arpita ki aur dekhne lagi.

“Wo aapne kaise kiya madam?” Arvind ne utsukta se puchha.

Arpita bhi muskurati hui Arvind ki utsukta dekh rahi thi. 

Aparijita Arvind ko waha hui saari baat batane lagi.

"Main paani ke gaddhe ke paas ruk gayi aur gaur se pani  ko dekhne lagi." 
 
Gopu mujhe ruk kar paani ko dekhta paakar mere paas aa gaya.

“Madam aap paani me kaya dekh rahi hai.” Gopu ne aascharya bhare swar me puchha.
 
Main thori der chuup rahi phir sochne ki acting karte hue boli.

Main dono jagah ki paani ko dekh rahi thi to laga ki prakirti mata mujhe iske jariye kuchh batana chah rahi hain. Aur abhi-abhi mujhe samajh me aa gaya ki wo kaya batana chahti hain.”

“Mujhe bhi bataye madam; aapko paani ne chupke se kya bata diya” Gopu ne muskurate hue puccha.

“Yeh behta hua paani kah rah hai; hum dono ko dekho. Pahle hum dono ek jaise hi the. Wo wahi thahar gaya aur dhire dhire sar gaya; jabki mai nirantar bahte rahne ke kaaran aaj bhi theek hoon. Mujhe paani ki baat samajh me aa gayi ki yehi baat hum insano ki jindgi ke saath bhi hai. Jo baato ko pakar kar baith jaata hai; uska jeevan gaddhe me pare paani ki tarah sarne lagta hai. Par jo hamesa waqt ke saath aage badhta rahta hai, uska jeevan bhi nayi uchaayio ko chhuta rahta hai. Mujhe to lagta hai, Gopu ki agar hum prakirti ko karib se dekhte rahe to wo hume kitabi gyan se jayada sikha sakti hai. Tumhara kaya vichar hai.
 
Us din to Goup sirf sar hila kar rah gaya tha, par main jaanti thi baat zarur uske zehan ke kisi kone me surakshit rahte huye uske avchetan man par iska asar dikhayega. Dusre din maine Arpita dwara diya gaya ek number Gopu ko diya. Maine Gopu ko yeh bataya ki yeh number mere ek saheli ke bhai ka hai jo ek train accident me apna pura pariwaar kho chuka hai. Iss baat ka bahut andesha hai ki kanhi wo koi galat kadam naa utha le. Uska main Gopu se parichay karana chahti hoon. Larki hone ke wajah se wo mujhse khul kar baat nahi karta hai, par mere kahne par wo Gopu se baat karta rahega.  Gopu us se har din baat kare aur use Jeevan se ladne me madad kare taaki wo suicide naa kare. Pahle to Gopu nahi maana, par maine use uske bhale nature aur dusri cheezo ka baasta dekar taiyar kara liya. Phir aage Gopu ko Arpita ne sambhal liya jo us se mard ban ke baat karti thi. Iski detail tumhe Arpita hi batayegi.

Aparijita ne muskurate huye  Arpita ki or dekha.

“Mai use din me kai baar phone karti aur roti rahti ki main sucide kar lunga, mujhe charu taraf andher najar aata hai bagaira-bagaira ... Ek hafte me mujhe suicide karne se rokne ke liye Gopu ne mujhse bahut baaten ki. Kaise niraas naa ho zindgi se lare, iss par usne kai saare jhute-sacche kisse mujhe sunaye. Use pata hi nahi chala ki kab meri madad karte-karte khud uski zindgi se depression chala gaya aur zindgi ke prati uski soch bhi badalti chali gayi. Main bhi dheere-dheere use yakin dilane lagi ki us se baaten karke main pahle se behtar mahsoos kar raha hoon. Jab Aparijita se mujhe signal mila tab maine use batana suru kiya ki mera jindgi ke baare me najariya badal gaya hai aur main ek baar fir se zindgi ke aankho me aankho me aankhe daal kar apna jeevan jiyunga. Ek din maine use bataya ki mai naye mile job ke liye kuchh saalo ke liye videsh jaa raha hoon. Uske baad us sim ko maine destroy kar diya.” Arpita ne muskurate hue kaha.

“Waah, madam manna parega! Aap dono ne eisa plan banaya  ki Gopu ne khud apni jung nirasa se lari aur kaamyabi bhi paayi. Par Gopu ko pata bhi nahi chala ki wo nirasa se apni jung khud lar raha hai.” Arvind khud ko taali bajane se nahi rok paya.

“Chalo, purani baaten bahoot ho gayi. Ab kuchh aage  ki planning kar le. Encounter baali bakye se ek baat aachi hui ki ab gaun wale bahari logo ke baare me jayada satark rahenge. Unhe kuchh bhi sandehaspad lagega to wo police ko turant khabar karenge. ” Aparijita ne baat ko morte hue kaha.

---------------------------------------------------------------------------------------------------

No comments:

Post a Comment