Saturday 14 March 2020

Dange ki aashanka

Subah 5.30 baje Daduli ka ek niwaasi bhagta hua thane me aaya. Duty par Gopu  mauzod tha. Wo aaye waykti ki baate sunate hi jhpat kar phone ke paas pahuncha aur Aparijita ko phone lagane laga.

Aparijita drone ke saath ek baar phir pahari par thi. Aparijita ne abhi drone ko udaya hi tha ki uska mobile vibrate karne laga. Aparijita ne mobile par thane ka number dekhte hi turant uthaya. Dusre taraf se Gopu ki harbarai awaaz aa rahi thi. 

"Madam! Abhi thane me ek banda aaya hai jo bata raha hai agar humne samay par kuchh nahi kiya to Premnagar aur Daduli ke logo me bahoot bara danga ho jaayega."

"Tum us bande ko phone do."

 Gopu se phone milte hi wo banda harwaya sa bolne laga.

"Madam, Aap kuchh kijeye nahi to Daduli aur Premnagar me khoon ki nadiya bah jaayegi. Bahoot jaane chali jaayengi." 

"Humlog Premnagar ke saant vatavaran se kisi ko khilwaar nahi karne denge. Aap hum par bharosa rakho. Aap suru se saari baaten detail me bataye." 

Aparijita ke bharosa dilane par wo banda dheere- dheere puri  baat batane laga. 

"Madam, main kal raat jungle ke paas waale apne khet me soya tha. Aaj subah main  apne ghar ki aur laut raha tha. Abhi main sarak par pahunch hi tha ki achank hi mere pet me maror hone lagi. Main jaldi se basti se thori dur ho kar jhariyo ke peeche halka hone ke liye chala gaya. Abhi main halka hoke utha hi tha ki waha ek delivery van aake ruki. Usme se ek banda niche utara aur tabhi bhoot ki tarah 2 log waha prakat huye, jo dekhne se hi gunde lag rahe the. Main unhe dekhte hi chhup gaya aur unki baaten sunane laga."

"Boss, Kal raat 9 sikar hue hai. Par unme se 3 thori gahrai waale jagah me gire hain. Baakio ko chabutare waali pahari ke paas jama kiya jaa raha hai. Un teeno ko laane me do-dhai ghante lag jayenge. Agar aap kaho to baaki 6 ko leke hum nikal chale." Unme se ek ne delivery van se utare bande se kaha.

"Nahi, hum un 3 shikar kiye hirano ko chhor kar nahi jaa sakte hai. Kal ko unki laas baramad hone par unpar chhanbin suru ho jaayegi aur aasani se milne waala hamra hiran ke khaal waala dhanda band ho jaayega. Iss jagah par bari aasani se aur bagair khatre ke hum apna kaam kar rahe hai. Iss kaam ke liye Premnagar ke bande ka hi delivery van use karte hai taaki phasne par hum gaari chhor ka bhaag jaaye aur saara ilzaam delivery van ke maalik par aa jaaye. Us se wo aapas me larne lagege aur phir Premnagar ka koi bhi banda hirano ke zajbaati nahi rah jaayega. Tum dono jaake zaldi se zaldi un 3 hirano ko ekkatha karo. Mai gaari aage le jaakar chhupa deta hoon aur 8 baje tak saare hirano ko laad kar nikal chalenge." Boss ne kaha aur delivery van lekar chal para.

"Madam, aap jaanti hain ki hum Daduli ke log hirano ko lekar kitni zazbaati hain aur ek baar Premnagar ke kisi bhi bande se koi link unke sikar ko lekar dikh gaya to log marne-maarne par utaro ho jaayenge. " Us bande ki thartharti awaaz aayi. 

"Tumne bahoot sabasi waala kaam kiya hai. Ghabrao mat! Aaj un sikario ka antim sikar hoga. Tum jara Gopal Yadav ko phone do !!" 

"Haan ! Madam !" Gopu ki awaaz sunai pari. 

"Tum saare day staff ko turant thane aane ke liye kisi se phone karwaayo. Tum khud Daduli jaakar waha ke 2 bujurgo ko thane me lekar aao. Unhe puri baat nahi batana, bas yehi kahna ki bahoot zarrori baat hai aur unki madad chahiye."

Gopu Aparijita se nirdesh milte hi turant ek constable ko sabko Aparijita ka turant thane aane ke order phone par kahne ko kah khud thane ki bike utha kar Daduli chal para.

Aparijita ne Javed aur Ramdayal ko phone laga ke unhe apne license waali gun ke saath aadhe ghante me thane aane ko kaha. 

Phone ko rakh Aparijita chatubre waali jagah ke aadhe kilometer ke daayre me drone ko kaafi dheemi raftaar se udane lagi. 

10 minutes ke andar hi drone hari aur sukhi per ki tahnio se dhake ek dher ki images bhej raha tha.

Yeh dher dekhne se hi manav nirmit lag raha tha. Aparijita ne drone ko wahi ek unche per par sthir kar diya. Ab drone us dher ke aas-paas ke image bhej raha tha.

Chand minutes ke baad Aparijita ko do bande apne kandho par baans ke lattho par ek mare bare hiran ko laate dikh gaye. Unhone mare hiran ko dher ke paas laakar rakh diya.

Tabhi waha 2 aur log pahunche.

Aparijita ko samjhte der nahi lagi ki yeh wohi 2 log honge jinke baare me gaunwala bata raha tha. Drone me high sensitive sound amplifier audio recording device laga tha jo ek baar spot fix kr dene ke baad 400-500 meter tak ke sound record kar sakte the.

Aparijita ne drone ke settings se chher-chaar karte hue us dher par spot fix kar diya. Ab uske kaano me dher ke paas khare logo ki awaaze aa rahi thi.

"Boss, yaha 8 baje aa jayega. Uske pahle un teeno hirano ko hume yaha jama karna parega. Yeh saale hiran bhi marne ke samay dhalan par chale gaye. Ab unhe upar laane me hamari halat kharab hogi. Gaari isse aage nahi jaayegi isliye unhe yehi laana parega." Unme se ek ki awaaz aai.

"Yaar, agar yehi karna hai to jaldi kar daalo. Mujhe to aaj ka din hi manhoos lag raha hai. Boss un teeno ko chhorne ko taiyar nahi hai aur agar Daduli me hirano waali khabar pahunch gayi to wo log hume kaat dalenge!" dusre ki awaaz aai.

"Theek hai. Abhi karte hain. Jara patto ko hata kar iss hiran ko bhi patto me chhupa den aur ek baar phir se count kar len." Pahle ne zabab diya.

"Tumhe hum par bharosa nahi hai jo tum saare paato ko hata kar phir se count karoge!" Teesre ne bhinbhinate hue kaha.

"Are nahi , yaar! Bas jara eithiyat barat rahe hain ki kanhi load karne waqt pata naa chale ki koi hiran picche chhut gaya hai. Chalo ab der mat karo aur kaam par lag jaao . Hume kosis karni hai ki 7.30 baje tak hum yaha se nikal chale. Hum log hamesa 4-5 baje tak jungle se nikal jaate the par aaj der ho gayi. Agar koi jungle me koi bhatakta hua aa jaye to musibat ho jaayegi."

iske baad chaaro us hiran ko un paato ke dher me chuupa kar phir nikal pare. Ab naye aaye logo ke kandhe par bhi baas ke lathe the. Wo log baat karte hue aage badh rahe the.

"Hum chaaro milkar ek-ek kar hirano ko gaddho se nikal kar len aayenge aur ek baar sabko bahar aa jane ke baad phir ek-ek karke unhe yaha le aayege. Dhalan par 2 aadmi se un hirano ko upar laane me kaafi waqt lag jaayege. " Pahla phir se bol raha tha. Saaf lag raha tha ki yeh banda apne gang me number 2 ki position rakhta hai.

Unke waha se nikalte hi Aparijita ne drone ko chabutre waali jagah se hata kar drone ko Chaila ki aur jaane waale road par daal diya. Gaunwaale ke anusaar apradhiyo ke boss ne iss jagah se kucch dur apne chhupne ke baare me kaha tha taaki wo iss jagah par turant pahunch sake.

Zald hi drone ne road se niche jhariyo ke pichhe Tata ka safed rang ka delivery van ka image bheja. Uske driving seat par ek banda leta hua tha aur usne footboard par ek AK-47 rakh chhora tha. Aparijita ko uss jagah ko dekhte hi dhyan aaya ki us jagah ko chabutrenuma jagah se bhi ek khaas angle se dekha jaa sakta tha.

Aparijita ne drone ko phir se per par le jaakar sthir kar diya aur khud bike utha kar thane ki aur chal pari. 

--------------  *  -------------------------  * ----------------------  *   ------------------------
Aparijita apne cabin me mobile ke jariye drone ke live footage dekh rahi thi. Uske badan par denim ki shirt aur pant thi.

6.10 baje.

Din ke 3-4 staff ko chhor kar baaki saare staff aa chuke the. Ghanshyam ko bula kar Aparijita ne sabhi ko apni hatiyaar check kar bekar hatiyaaro ke jagah usi tarah ke dusre hathiyaar maalkhane se uthane ko kah diya tha. Aparijita ne unhe allowed hathiyaar hi uthane ko kaha tha kyuki iss encounter me staff ke aalaba bahar ke log bhi saamil hone waale the.

Tabhi Gopu bike par Daduli se 2 bujurgo ko lekar aa gaya.

"Dhanybad! Aaplog itne short notice par aaye. Maine 2 logo ko aur bulaya hai jinke aate hi main ek saath sabko bulane ka maksad batayungi." Aparijita ne unke munh kholne se pahle hi kaha.

Aane waale dono logo ka suspense se bura haal tha. Wo dono abi kuchh aur bolna hi chahte the ki Aparijita phir bol pari.

"Aaplog ko subah ki chai bhi nahi mil paayi hogi. Hume mehman-nawaji ka muka dijiye!"Aparijita ne Gopu ki aur dekhte hue kaha -"Inko apne paas baitha kar chai biscuit pes karo, main inhe thore der me bulati hoon."

Aparijita ke cabin me 2 hi visitors chair the. Aparijita ne unke waha se jaate hi ek constable se 3 aur chair waha lagane ke liye kaha . Saath hi Ghanshyam ko Javed aur Ramdayal ke aate hi unhe apne saath apne cabin me le aane ko kaha.

Aparijita ne ek baar phir drone ko mobile se control karna suru kar use phir se delivery van ke paas le gayi.

Van me mauzod banda driver ke seat pa baitha kisi se phone par baat kar raha tha. Aparijita ne drone ke camera ki angle thora change karke zoom par laga diya.

Van ke picchle seat par nazar jaate hi uske nazare aascharya se fail gayi. Waha ek shawl se dhake 3 aur AK 47 dikh rahe the jabki ek footboard me abhi bhi para tha. Shawl ki halat dekh kar lagta raha tha ki sayad kisi cheej ko kheechne ke dauarn wo thora sa khul gaya hai aur AK47 dikhne lagi hai.

5 bando me se 4 ke paas AK 47 encounter ke dauran rahne waala tha. Kya pata paanchwe ke paas bhi AK47 ho jo usne kahi aur chhhupa rakha ho. Iske aalaba Aparijita ne sabhi ke paas revolver jaise chhote hathiyaar bhi dekhe the.

Aparijita ne ek baar phir se per par drone ko pahuncha diya.

Chand palo ke baad drone ke live footage me kandhe par ek hiran laate do log dikh pare.

Aparijita ne ek baar phir se live voice feed ko adjust kiya.

"Bhai, manna parega Billu ko kya tarkeeb nikali hai. Lakri ke lattho par jhariya eise baathi ki uspar un bare hirano ko baandh kar rassi se upar kheechna ekdam aasan ho gaya hai nahi to kaafi samay lagta." Unme se ek bol raha tha.

"Bhai, tabhi to Kanwarpaal ne usko number 2 bana rakha hai. Jab usne 7.30 ka time diya tha tabhi main bolne jaa raha tha ki wo sathiya gaya hai jo iss tarah ka daba kar raha hai. Par ab lagta hai 7.15 tak sayad baaki 2 hiran bhi yaha aa jyenge. Waise wo bol raha tha ki wo Kanwarpaal ko sirf 5 minute pahle phone karega taaki use intazaar naa karna pare. Chal ab baaki dono ko bhi laate hain."

Aparijita ne drone ko per se utha kar thori dhalan ke taraf mora. Waha use do log lakri ke lattho aur jhariyo ki madad se stretcher jaisa bana kar us par ek hiran ko baandhte dikh pare.

Pahle suni gayi baato ki analysis se Aparijita ko unme se Billu ko pahchane me koi der nahi lagi. Unke haao-bhaav se lag raha tha ki unme se ek niche se upar dhakka dene wala tha jabki teen upar se kichne waale the.

Aparijita ki team ko har haalat me 7 baje tak position le lena tha.

6.20 minute par Ramdayal aur Javed aa gaye. Unke aate hi Aparijita ne Daduli se aaye bujurgo ko bula bheja. Sabke baithte hi Aparijita ne unhe maazara bataya.

"Aparadhiyo ne bahoot chaalaki se apna jaal buna hai. Pahle to unko unke unique karya-pranali ke karan pakrana muskil tha aur kabhi eisi naubat aane par usko bhi apne haq me use karne ka unhone pura program bana rakha hai. Mai un mare hue hirano ko to zinda nahi kar sakti par unko murda banane waalo ko chhorogi bhi nahi! Aap log yaha thane me baithiye jisse yaha ho rahi karyawaahi ka aapko pata lagta rahega!"

"Beti tumne bahoot aacha kiya jo hume yaha bula bheja. Gaun me yeh baat pata chalte hi gusse me kuchh log Premnagar par hamla kar dete. Hum yaha samajh rahe hain ki isme Premnagar waale bande ka koi dosh nahi hai; usne to apni gaari kiraye par dekar aafat mol le li." Un me se ek bujurg bola.

Dono bujurgo ka chehra aanshyo se bhara hua tha.

Javed aur Ramdayal unhe saantavna dene lage.

"Madam! Kaka aur main bhi aap logo ke saath unko pakrne chalenge! Hum apne hathiyaar bhi saath laaye hain." Javed ne uttejit hote hue kaha.

"Javed bhai! Main aaplogo ko issi liye gun ke saath bulaya tha par unke paas AK 47 jaise hathiyaar hain aur aap dono me se koi bhi goolibaari me expert nahi hai; isliye use hume handle karne dijeye. Aap dono Ghanshyam, Qadir aur Suresh ke saath thane se kuchh dur jaha do raha hain, jisme se ek thana ho kar aage jaata hai aur dusra sidhe Sonbhdra jaata hai, waha par bailgaari se raasta rok kar khare rahenge. Halaki iski sambhavna bahoot kam hai ki unki van waha tak pahunch sake, phir bhi precaution jaroori hai. Aaplogo ka kaam gaari ka tyre burst karna hoga aur muthbher hone par hosh me rahte hoye hamara wait karna hai." Aparijita ke iss baat par Ghanshyam ke haan me sar hilate hi Javed bhi maan gaya.

Ghanshyam acchi tarah se jaanta tha ki iss encounter me koi active role use nahi milne waala tha. Wo to 100% sure tha ki Aparijita pahle hi attack me kamyaab ho jaayegi. Usne samajh liya tha ki apne ghayal sathiyo ko Aparijita iss tarah se kaam par lagana chahti hai taaki unhe bura naa lage ki unhe important mission me saamil nahi kiya gaya hai.

Daduli ke dono bujurgo ko Harilal ke paas baitha diya gaya jaha se wo ho rahi gatividhiyo ko jaante rah sakte tha.

Ghanshyam, Qadir, Suresh , Javed aur Ramdayal ko unke niradharit jagah pahunch kar raasta block karne ko rawana kar diya gaya.

Aparijita ne ugle 10 minutes me apne saathiyo ko saara plan samjhaya. iske baad Amit, Kishore, Dinesh, Rohit, Arjun , Japu, Gopu, Raj aur Baldev naam ka constable jo abhi tak ke kisi encounter me saamil nahi huye the, Aparijita ke saath chal pare. Aparijita se Baldev kai baar adventurous job ke baare ma kah chuka tha aur aaj Aparijita ne use mauka diya tha.

10 logo ki team thane ke jeep, 3 bikes par chali jisme Aparijita ki bike bhi saamil thi.

Chabutre numa jagah se kai sau meter picche hi kaafila ruk gaya. Jeep ko sarak ke nicche utaar kar jhariyo ke niche khara kiya gaya jaha se use turant sarak par laya jaa sakta tha.

Jeep ke saath Dinesh aur Baldev ko rakha gaya tha. Unka kaam tha, signal milte hi Jeep ko sarak par aara-teerchha laga kar uske back me position lena.

Sarak ke baaye taraf per ke peeche Kishore, Arjun aur Japu position liye khare the. Jabki dahine taraf Amit, Raj aur Rohit the. Baayen taraf inse thori duri par Gopu ek per ke picche chhupa hua tha. Aparijita ke alaba sabke paas rifle thi.

Aparijita plan ke mutabik van ke picchle tyre ko silencer lagi revolver se udane waali thi. Usne ek sambhavit jagah bhi batayi jaha van tyre brust hote hi rukne waali thi. Aparijita ne encounter ki jagah van ke jungle se sarak par phunchane ke 100 meter ke andar hi chuni thi, taaki van ki speed slow ho. Aparijita ne sabhi ke position van ke rukne ke hissab se tai kar diye the.

Aparijita ne apne team ko bata diya tha ki apraadhiyo ke pass AK47 jaise hathiyaar hai, isliye koi bhi apne position ko bagair emergency ke naa chhore. Wo Baldev ko iss waale encounter me saamil nahi karna chahti thi par uske 3 staff zakhmi the aur use yeh umeed thi agar sab ne apna kaam plan ke mutabik nibhaya to 5 logo se nipatne me koi muskil nahi hogi.

Aparijita ek baar fir se drone ke jariye waha ho rahi gatividhiyo par nazar rak rahi thi.

=================================

No comments:

Post a Comment